सोलर वाटर पम्पिंग वरुण मित्र ट्रेनिंग योजना – 21 दिनों के बाद मिल जाएगी नौकरी !

December 25, 2018 | By Lekhraj | Filed in: Central Government Schemes.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में बेरोजगारी का सामना कर रहे युवाओं के लिए एक नयी योजना का आगाज करने जा रहे हैं, केंद्र सरकार नए साल के पहले दिन से ही सरकार वरुण मित्र योजना की शुरुआत कर रही है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार बेरोजगार युवाओं को तीन हफ्ते की मुफ्त ट्रेनिंग देगी। यह कार्यक्रम मिनिस्ट्री ऑफ़ MNRE और NISE की और से संचालित है, इस योजना को सोलर वाटर पम्पिंग वरुण मित्र कार्यक्रम भी कहा जाता है।

जो युवा अपनी कम सैलरी से परेशान हैं वो भी इस योजना में ट्रेनिंग ले सकते हैं और अच्छी नौकरी पा सकते हैं। आपको बता दें ट्रेनिंग 1 जनवरी से 19 जनवरी 2019 के बीच होगी, जिसमें कुल 120 घंटे की क्लास दी जाएगी. कार्यक्रम से जुड़ने के लिए आपको 28 दिसंबर तक अप्लाई करना होगा।

सोलर वाटर पम्पिंग वरुण मित्र ट्रेनिंग योजना

इस ट्रेनिंग को आप कैसे हासिल कर सकते हैं और इससे आपको क्या-क्या फायदा मिल सकता है, ये हम आपको बताएंगे।

इस कार्यक्रम का मकसद रिन्यूएबल एनर्जी, सोलर रिसोर्स असेसमेंट एव सोलर फोटोवोल्टिक, साइट फिजिब्लिटी, वाटर टेबल, सोलर वाटर पम्पिंग कंपोनेंट के अलग अलग प्रकार, डीटी कंवर्टर, इंवर्टर, बैटरी, मोटर्स, पम्प मोटर, इंस्टॉलेशन ऑफ ग्रिड एंड स्टैंड अलोन सोलर पीवी वाटर पम्पिंग सिसस्टम के बारे में लोगों को ट्रेंड करना है। इसके अलावा सोलर पीवी वाटर पम्पिंग सिस्टम के लिए सेफ्टी प्रेक्टिस, ऑपरेशन एंड मेंटनेंस, टेस्टिंग एवं कमीशनिंग की भी जानकारी दी जाएगी।

इस कार्यक्रम के तहत क्लास रूम लैक्चर के अलावा प्रैक्टिल, फील्ड विजिय और इंडस्ट्रियल विजिट भी कराई जाएगी. ट्रेनिंग फ्री में मिलेगी, लेकिन अगर आप हॉस्टल में रहना चाहते हैं तो 600 रु. प्रति दिन देने होंगे.

ये ट्रेनिंग लेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिकल, आईएंडसी में डिप्लोमा होल्डर्स, ग्रेजुएट इंजीनियर, सोलर एंटरप्रेन्योर्स, पीएससू अधिकारी के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.


Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Content