मध्य प्रदेश किसान पेंशन योजना की जल्द ही होगी शुरुआत

January 1, 2019 | By Lekhraj | Filed in: Madhya Pradesh Government Schemes, सरकारी योजनाएं हिंदी में 2019-20.

कांग्रेस सरकार प्रदेश में कर्जमाफी के बाद किसानों को और राहत देने जा रही है। इसमें बुजुर्ग किसानों को एक हजार रुपए पेंशन देने की योजना भी है। यह वादा कांग्रेस के वचन-पत्र में था। पेंशन एक अप्रैल 2019 से लागू होगी। अभी ऐसी व्यवस्था किसी राज्य में नहीं है। कृषि विभाग ने किसानों को पेंशन देने की यह योजना तैयार कर ली है।

कमलनाथ के दिल्ली से लौटते ही इसे उनके सामने रखा जाएगा। योजना के अनुसार पेंशन का फायदा उन किसानों को ही मिलेगा, जिनकी उम्र 60 साल से अधिक है और आयकरदाता नहीं हैं। खेती पर निर्भर रहने वाले किसान ही इसके पात्र होंगे।

इस योजना से सरकारी खजाने पर 1200 करोड़ रुपए का बोझ आएगा। उधर, कर्जमाफी के क्रियान्वयन के लिए वेबपोर्टल बनाया जा रहा है। इसके निर्माण व समस्याओं के समाधान के लिए शुक्रवार को दस सदस्यीय कमेटी गठित की गई। कृषि विपणन बोर्ड के प्रबंध संचालक इसके अध्यक्ष होंगे।

कूषि विभाग के पीएस राजेश राजौरा ने बताया कि कांग्रेस के वचन-पत्र में किसानों को पेंशन देने का उल्लेख है। मुख्यमंत्री ने वचन-पत्र के क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। इस पर काम किया जा रहा है। अभी ऐसी व्यवस्था देश के किसी राज्य में नहीं है।

कांग्रेस सरकार ने प्रदेश में रजिस्टर्ड बीज उत्पादकों को भी बोनस देना तय किया है। फिलहाल प्रदेश में करीब आठ हजार बीज उत्पादक किसान हैंं। इन्हें गेहूं बीज उत्पादकों को 265 रुपए का बोनस मिलेगा। बीज उत्पादक किसानों के लिए यह बड़ी राहत होगी। इसके आदेश एक-दो दिन में जारी हो जाएंगे। इससे सरकारी खजाने पर 13 करोड़ रुपए का भार आएगा। भाजपा ने भी बोनस का वादा किया था, लेकिन पद्रेश में सत्ता परिवर्तन हो गया।


3 comments on “मध्य प्रदेश किसान पेंशन योजना की जल्द ही होगी शुरुआत

  1. harkesh says:

    kisan pension yojana ke liye avedan kaha karna hoga ?

  2. rohit says:

    Madhya pradesh kisan pension yojana kab se strat hogi ?

  3. rishi says:

    My father age is 72 years, is he applicable for madhya pradesh kisan pension yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Content