मुख्यमंत्री सुकन्या योजना झारखंड : 18 साल तक की लड़कियों को 30 हज़ार की आर्थिक मदद जानिए पूरी जानकारी !

January 4, 2019 | By Lekhraj | Filed in: Jharkhand Government Schemes, News, Sarkari Yojana 2019-20.

झारखंड सरकार ने 1 जनवरी 2019 से लड़कियों के लिए मुख्यमंत्री सुकन्या सुकन्या योजना शुरू की है। इस मुखिया सुकन्या योजना के तहत, उनके जन्म से लेकर 18 वर्ष तक की सभी लड़कियों को रु। का प्रत्साहन राशि मिलेगा। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) मोड के माध्यम से 30,000 (जन्म के समय 5,000 रुपये)। यदि 20 वर्ष की आयु तक लड़कियां अविवाहित रहती हैं, तो लड़कियों को अतिरिक्त रु। 10,000 की सहायता।

मुख्‍यमंत्री सुकन्या योजना का प्राथमिक उद्देश्‍य बालिका शिक्षा का समर्थन करना है और इस योजना से लगभग 36.57 लाख परिवारों की लड़कियों को लाभ मिलेगा। सरकार, गैर सरकार। पंचायती राज की संस्थाओं और संस्थानों को समन्वय में काम करना चाहिए ताकि समाज में व्याप्त सामाजिक कुरीतियों को दूर किया जा सके। यह प्रोत्साहन राशि बालिकाओं के बेहतर पोषण और बाल विवाह पर रोक लगाने के लिए है।

राज्य सरकार के कार्यों के साथ, मातृ मृत्यु दर (MMR) और शिशु मृत्यु दर (IMR) पिछले 4 वर्षों में कम हो गए हैं, लेकिन अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। तो, सरकार। ने राज्य में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना शुरू करने का फैसला किया है।

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना झारखंड 2019

झारखंड में अल्प पोषण और बाल विवाह पर अंकुश लगाने के लिए नए साल (जनवरी 2019) से मुख्‍यमंत्री सुकन्या योजना शुरू की गई है। झारखंड सरकार इस उद्देश्य के लिए यूनिसेफ और नागरिक समाज संगठनों के साथ काम करेंगे। बच्चे के जन्म के समय से लेकर जब तक वे 20 वर्ष के नहीं हो जाते, राज्य सरकार। समय पर उन्हें उनके सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

राज्य योजना अंतर्गत “मुख्यमंत्री सुकन्या योजना” की स्वीकृति दी गई. झारखंड के 36 लाख 57 हजार 323 परिवार को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना, बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करना एवं बाल विवाह प्रथा का अंत करना है. इस योजना के तहत SECC-2011 (ग्रामीण) के अनुसार राज्य के योग्य लाभुक परिवार जिनकी संख्या 27,46,106 है एवं राज्य के सभी अंत्योदय राशन कार्डधारी परिवार जिनकी संख्या दिनांक 21 दिसम्बर, 2018 को 9,11,217 है, को मुख्यमंत्री सुकन्या योजना अंतर्गत बालिकाओं के कल्याण हेतु निम्न प्रकार आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. इस प्रकार झारखंड के 36 लाख 57 हजार 323 परिवार को इसका लाभ मिलेगा।

झारखंड मुख्यमंत्री सुकन्या योजना में कितनी धन राशि मिलेगी ?

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के तहत जन्म से 2 वर्ष उम्र तक की बालिका को आर्थिक लाभ 5000 रूपए दी जाएगी. कक्षा 1 में नामांकित होने वाली बालिका को 5000 रूपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी. पांचवी कक्षा उत्तीर्ण होने के पश्चात 5000 रूपए की सहायता राशि दी जाएगी. इसी प्रकार कक्षा आठवीं, कक्षा 10वीं एवं कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण होने के पश्चात 5000 की आर्थिक सहायता राशि का लाभ मिलेगा. 18 से 20 वर्ष उम्र की व्यस्क और अविवाहित को 10000 रूपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के 5 जिले गोड्डा, देवघर, कोडरमा, गिरिडीह और पलामू के ग्रामीण क्षेत्रों में बाल विवाह के ज्यादा मामले उभर कर सामने आए हैं। इन 5 जिलों में बाल विवाह उन्मूलन के प्रति अधिक से अधिक फोकस करना हम सबों की जिम्मेवारी है। इन जिलों में बाल विवाह के रोकथाम हेतु बड़े स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने की आवश्यकता है। बाल विवाह महिला एवं पुरुष दोनों के लिए हानिकारक है। बाल विवाह शारीरिक और मानसिक तनाव का बड़ा कारण है।


4 comments on “मुख्यमंत्री सुकन्या योजना झारखंड : 18 साल तक की लड़कियों को 30 हज़ार की आर्थिक मदद जानिए पूरी जानकारी !

  1. danish says:

    sukyana yojana ka form kahan milega

  2. rashmi says:

    sukanya yojana ka benefit lene ke liye kahan apply karna hai

  3. ravi says:

    Please tell me how to apply for sukanya yojana

  4. nargis says:

    Please tell me eligibility criteria for sukanya yojana jharkhand

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Content