भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए हरियाणा के प्रत्येक परिवार के लिए बनेगा परिवार पहचान पत्र

January 3, 2019 | By Lekhraj | Filed in: Haryana Government Schemes, Sarkari Yojana 2019-20, सरकारी योजनाएं हिंदी में 2019-20.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में प्रत्येक परिवार का ‘परिवार पहचान पत्र’ तैयार किया जाएगा, जो न केवल लाभार्थियों को विभिन्न नागरिक केंद्रित सेवाओं की स्वचालित प्रदायगी सुनिश्चित करेगा, बल्कि भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगाएगा और यह शून्य शेष (जीरो लेफ्ट आउट) भी सुनिश्चित करेगा।यह पहचान पत्र संयुक्त और एकल, दोनों परिवारों के लिए तैयार किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला उपायुक्तों को संबोधित करते हुए यह आदेश जारी किया। इस दौरान सीएम खट्टर ने कहा कि परिवार पहचान पत्र न केवल लाभार्थियों को विभिन्न नागरिक केंद्रित सेवाओं की स्वचालित प्रदायगी सुनिश्चित करेगा, बल्कि भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगाएगा।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र

मुख्यमंत्री ने सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वे एसडीएम कार्यालयों, तहसीलों, ब्लॉक कार्यालयों, स्कूलों, राशन डिपो, गैस एजेंसियों जैसे पब्लिक डीलिंग के सभी कार्यालयों में परिवार पहचान पत्र प्रफॉर्मा की हार्ड कॉपी रखें ताकि योजनाओं के लाभार्थी अपने परिवार का विवरण अपडेट कर सकें।

हरियाणा सरकार ने आधार कार्ड की आवश्यकता, आधार अपडेट करवाने से संबंधित समस्याओं और आधार से मिलने वाली सुविधाओं की विस्तृत जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए ‘आधार-रथ’ की शुरुआत की है। गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस.एस. प्रसाद ने बुधवार को हरियाणा सिविल सचिवालय परिसर से ‘आधार-रथ’ को झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रथ 2 जनवरी से 10 फरवरी तक प्रदेश के जिलों और गांवों में भ्रमण कर लोगों को आधार से संबंधित आवश्यक जानकारियां देगा।

उन्होंने कहा कि सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना (एसईसीसी) 2011 पर आधारित लगभग 46 लाख परिवारों का डाटाबेस पहले से ही तैयार किया जा चुका है। इसे ‘फैमिली आईडी मैपिंग पोर्टल’ पर अपलोड किया गया है। प्रत्येक परिवार के लिए 14 अंकों का आईडी नंबर तैयार है। परिवारों के प्रवास, परिवार में मृत्यु या नए जन्म के बाद एसईसीसी-2011 पर आधारित डाटा को अपडेट करने के लिए राज्य के सभी जिलों में परिवार डाटा के अपडेशन के बारे में बड़े पैमाने पर कवायद जारी है। राज्य में लगभग 54 लाख परिवार हैं, जिन्हें इस कवायद में शामिल किया जाएगा।


3 comments on “भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए हरियाणा के प्रत्येक परिवार के लिए बनेगा परिवार पहचान पत्र

  1. rahul says:

    parivar pehchan patra kis kam ayega

  2. ramesh says:

    Haryana parivar pehchan patra ke kese apply kar sakte hain

  3. avdesh says:

    Will parivar pehchan patra replace ration card?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Content