अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना की आज से होगी शुरुआत

December 25, 2018 | By Lekhraj | Filed in: Sarkari Yojana 2019-20, Uttarakhand Government Schemes, सरकारी योजनाएं हिंदी में 2019-20.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत आज अटल आयुष्मान योजना उत्तराखंड की शुरुआत करेंगे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर शुरू हो रही अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना में 60 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों और 14 साल तक की आयु के बच्चों को सरकार निशुल्क OPD की सुविधा देने जा रही है।

इस योजना के अंतर्गत 15 फरवरी 2019 से बुजुर्गों व बच्चों को OPD में निशुल्क इलाज की सुविधा मिल सकती है। उत्तराखंड के 23 लाख राशन कार्ड धारकों के साथ केंद्र के एसीसी सुतवे में चयनित 5.37 लाख लोगों व 2012 की वोटर लिस्ट में जिन लोगों के नाम दर्ज हैं, वे इस योजना में निशुल्क इलाज के पत्र होंगे।

आज रेसकोर्स स्थित बन्नू स्कूल के मैदान में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना की वेबसाइट और अप्प लांच करेंगे। अटल आयुष्मान योजना एप के जरिये कोई भी व्यक्ति इस योजना में अपनी पात्रता के बारें में जानकारी प्राप्त कर सकेगा। आयुष्मान योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने पर पांच लाख तक के निशुल्क इलाज़ की सुविधा देने का प्रावधान है।

अटल आयुष्मान योजना उत्तराखंड में एप से कराएं पंजीकरण

अटल आयुष्मान उत्तराखंड एप के माध्यम से आप अपना और परिवार का विवरण देख सकेंगे। अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो। एप में वोटर ID नंबर और नाम डालकर पता लगा सकेंगे की आपका नाम है या नहीं , नाम न होने आप अपना य अपरिवार के सदस्यों का नाम जोड़ सकते हैं।

आयुष्मान योजना में निशुल्क इलाज़ करने पर निजी अस्पतालों की तर्ज पर सरकारी अस्पतालों को भी भुगतान किया जायेगा। यदि किसी व्यक्ति का इलाज़ सरकारी अस्पताल में होता है और उस पर 20 हजार रूपए का खर्च अत है तो ये भुगतान सम्बंधित अस्पताल को होगा। जिसमे 50% राशि योजना को संचालित कर रही सोसाइटी को मिलेगी।

अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना में 25 % राशि अस्पताल में चिकित्सा उपकरणों, दवाइयों और अन्य व्यवस्थाओं के लिए दी जाएगी। पूरा इलाज होने पर होने वाले खर्च का 15 प्रतिशत डॉक्टरों को प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जायेगा। १० प्रतिशत राशि इंसेंटिव के रूप में नर्सों व अन्य कर्मचारियों को दी जाएगी।

अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना हेल्पलाइन नंबर

इस योजना के सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए अमर उजाला कार्यालय पटेलनगर में बृहस्पतिवार 27 December को सुबह 11 बजे संवाद का आयोजन किया जायेगा। स्वास्थय सचिव नितेश झा, योजना की नोडल अफसर डॉक्टर सरोज नैथानी समेत पूरी टीम अमर उजाला कार्यालय में मौजूद रहकर पाठकों के सवालों का जवाब देगी। आप फसबबक, ट्विटर, व्हाट्सप्प या फोन कर सवाल पूछ सकते हैं।

अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना व्हाट्सप्प नंबर – 7617566171

अटल आयुष्मान योजना हेल्पलाइन नंबर – 9675201318 और 9675201319

अटल आयुष्मान योजना उत्तराखंड के सुचारू रूप से सञ्चालन हेतु सरकार द्वारा अभी सरकारी चिकित्सालयों के सात-साथ निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध करने का कार्य किया जा रहा है। अटल आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड दिया जाएगा। इस गोल्डन कार्ड को अस्पताल में दिखाने पर उन्हें कैशलैस इलाज की सुविधा मिल सकेगी। अपरिहार्य स्थिति में कार्डधारक सीधे निजी अस्पतालों में इलाज करा सकते हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Content